diwali 2023 date -

diwali 2023 date

दीपावली 2023 तिथि: दीपावली कब है? प्रकाश के पर्व के 5 दिनों के बारे में जानने के लिए सब कुछ

हम सभी को खुशी के लम्बे सपनों की और चलने का समय आ गया है! हाँ, आप सही सुन रहे हैं, diwali 2023 date दीपावली का त्योहार फिर से हमारे दरवाजे पर खड़ा है, प्रकाश की ओर बढ़ते हुए। यह उत्सव न केवल भारत में, बल्कि पूरी दुनिया में खुशी, समृद्धि और संतुलन की ओर एक मंचन है। इस वर्ष, दीपावली 2023 का इंतजार अद्वितीय महत्व और उत्साह के साथ किया जा रहा है। तो चलिए, हम इस दीपावली के महत्व को समझें और जानते हैं कि यह त्योहार कब है और इसके 5 दिनों का अर्थ क्या है।

दीपावली कब मनाई जाएगी? diwali 2023 date

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

दीपावली का त्योहार हर साल हिन्दी पंचांग के अनुसार मनाया जाता है। दीपावली 2023 इस बार सोमवार, 23 अक्टूबर को मनाई जाएगी। यह पूजा लक्ष्मी माता, धन की देवी, की पूजा के रूप में भी जानी जाती है और साथ ही जगह-जगह विशेष आरतीयाँ और पूजन की जाती हैं।

दीपावली का महत्व

दीपावली का त्योहार प्रकाश की सीरी है। यह त्योहार अंधकार से प्रकाश की ओर जाने की प्रेरणा देता है। लक्ष्मी पूजा के दिन घर की सफाई की जाती है ताकि माता लक्ष्मी खुश रहें और घर में सुख-शांति बनी रहे। दीपावली का इतना महत्व है कि यह अद्वितीय तरीके से भारतीय संस्कृति में स्थान पाया है।

diwali 2023 date

  1. diwali 2023 date

दिवाली की तारीख़ें:

  • दिनांक: 12 नवम्बर 2023
  • लक्ष्मी पूजा मुहूर्त: शाम 04:21 से 06:02 बजे तक
  • अमावस्या तिथि आरंभ: 11 नवम्बर 2023, सुबह 11:14 बजे
  • अमावस्या तिथि समाप्त: 13 नवम्बर 2023, सुबह 11:26 बजे

दिवाली का यह महत्वपूर्ण दिन हमें सभी के बीच समृद्धि, संपत्ति, और सामृद्धिकी की ओर ले जाता है। यह त्योहार खुशी, प्रेम और आत्मा की शुद्धता का प्रतीक है। हम सभी को इस खास मौके पर अपने घरों को सजाने, मिठाईयाँ बनाने, दोस्तों और परिवार से मिलने, और आपसी प्रेम और सम्मान का आदान-प्रदान करने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

दिवाली का यह पावन मौका हमें अपने आस-पास के लोगों के साथ खुशियों का आनंद लेने की अनुमति देता है। हमें एक-दूसरे के साथ सम्मान से पेश आना चाहिए, जिससे हमारी संबंधों में और भी मजबूती आए और विश्वास बना रहे।

आज के ख़ास दिन पर हम सभी को अपने आत्मा की गहराईयों में जाकर अपनी आत्मा के प्रकाश को पहचानने का समय है। हम सभी को यह अवसर मिलने पर खुशियों और आनंद की भरी शुभकामनाएँ भेजते हैं।

दीपावली के पाँच दिन: एक आनंदमय और धार्मिक उत्सव का अनुभव

Diwali 2023 date  जिसे हम दीपावली के रूप में भी जानते हैं, यह एक ऐतिहासिक और धार्मिक उत्सव है जो भारत में मनाया जाता है। यह उत्सव पाँच दिन चलता है, प्रति दिन का अपना महत्व और महत्वपूर्ण घटनाएँ होती हैं। इस लेख में, हम देखेंगे कि इन पाँच दिनों में हर एक दिन का विशेष महत्व है और वह कैसे मनाया जाता है।

**1. **धनतेरस (10 नवम्बर 2023, शुक्रवार)

दीपावली के पाँच दिनों की शुरुआत धनतेरस के साथ होती है। यह दिन लक्ष्मी माता की पूजा के रूप में मनाया जाता है। लोग अपने घरों को सजाते हैं और नए सामान की खरीदारी करते हैं।

**2. **छोटी दीपावली (11 नवम्बर 2023, शनिवार)

छोटी दीपावली को नरक चतुर्दशी के रूप में भी जाना जाता है। इस दिन लोग पटाखे जलाते हैं और अपने घरों को रोशनी से भरते हैं।

**3. **दीपावली (12 नवम्बर 2023, रविवार)

दीपावली का दिन सबसे महत्वपूर्ण है। इस दिन भगवान श्रीराम अयोध्या लौटे थे। लोग अपने घरों की सजावट करते हैं, दिपक जलाते हैं और खासतौर पर मिठाईयाँ बनाते हैं।

**4. **गोवर्धन पूजा (13 नवम्बर, सोमवार)

इस दिन गोवर्धन पर्व मनाया जाता है। इस दिन लोग अपने घरों के आस-पास चावल के और गोबेर के  पहाड़े बनाते हैं जिसे गिरीदेव या गोवर्धन पूजा कहा जाता है।

**5. **भैया दूज (14 नवम्बर, मंगलवार)

दीपावली के आखिरी दिन को भैया दूज के रूप में मनाया जाता है, इस दिन बहने आपने भाइयों के हाथ मे कलावा बांदती  हे  और उन्हें खुशियों की शुभकामनाएँ देती हैं।

इन पाँच दिनों के उत्सव में भारतीय संस्कृति और परंपरा की खासियत छुपी होती है। यह एक ऐतिहासिक समय है जब परिवार और मित्र एक साथ आते हैं, खुशी से मिलते हैं और धार्मिक आनंद मनाते हैं। आइए, हम सभी मिलकर इस दीपावली को खास बनाये |

                 HAPPY DIWALI TO ALL 

Leave a comment